इंडियन रोजगार

सरकारी नौकरी का सपना होगा सबका अपना

Post Last Update: Saturday,06 August 2022 @ 06:28

यूपी फ्री टैबलेट / स्मार्टफोन योजना 2022
उत्तर प्रदेश सरकार

योजना का नाम - यूपी फ्री स्मार्टफोन / टैबलेट योजना कक्षा 10 वीं और 12 वीं (केवल यूपी के छात्रों के लिए)


वितरण की आरंभ तिथि – 25 दिसंबर 2021 से
आवेदन शुल्क - मुक्त


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा मेधावी छात्र एवं छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए फ्री लैपटॉप वितरण योजना की शुरुआत की गई हैं इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के स्नातक, तकनीकी शिक्षा में बीटेक, पालिटेक्निक, चिकित्सा शिक्षा और कौशल विकास से जुड़े 68 लाख छात्रों को राज्य सरकार पात्रता के हिसाब से टैबलेट / स्मार्टफोन वितरित करेगी ।

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने पहले घोषणा की थी कि प्रदेश के 2 करोड़ छात्रों को स्‍मार्टफोन और टैबलेट बांटे जाएंगे. कोरोना काल में डिजिटल एजुकेशन की महत्‍ता को देखते हुए योगी सरकार ने यह घोषणा की थी. सीएम योगी ने अब इस योजना की दोबारा समीक्षा कर ली है. सभी जनपदों के पदाधिकारियों को टैबलेट और स्‍मार्टफोन वितरण का काम तेज करने का निर्देश जारी कर दिया गया है.

उत्तर प्रदेश में तीन महीने से स्मार्टफोन-टैबलेट का इंतजार कर रहे छात्रों को जल्द राहत मिलने वाली है। ।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने युवाओं के लिए किया एक बार फिर किया बड़ा ऐलान. प्रदेश में बीजेपी सरकार की फिर से वापसी के बाद स्मार्टफोन के छात्रों के बंटने का रास्ता साफ हो गया है। पिछले सत्र में पंजीकृत 78 हजार स्टूडेंट्स को स्मार्टफोन-टैबलेट के लिए चुना गया था। दिसंबर में मात्र तीन सौ स्टूडेंट को फोन बांटते हुए शुभारंभ कर दिया गया था, लेकिन इसके बाद आचार संहिता में प्रक्रिया रोक दी गयी थी। और वहीँ अब प्रदेश में दोबारा सरकार बनाने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की है कि इस बार सरकार 2.0 के पहले 100 दिनों में 9 लाख छात्रों को टैबलेट और स्मार्टफ़ोन बांटे जाएंगे. सरकार ने योजना की तैयारियां शुरू कर दी हैं. जिले में युवाओं और छात्रों को चिन्हित करने का काम भी शुरू कर दिया है. अब जल्‍द ही टैबलेट और स्‍मार्टफोन वितरण का काम बड़े पैमाने पर शुरू होगा.

इन्हें मिलेगा टेबलेट / स्मार्टफोन – 

उन छात्र-छात्राओं को मुफ्त टैबलेट वितरित किये जायेंगे जो कि यूपी में तकनीकी शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा और प्रोफेशनल कोर्स में पढ़ाई कर रहे हैं. जबकि, स्मार्टफोन उन विद्यार्थियों को दिए जाएंगे जो कि ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में पढ़ाई कर रहे हैं. इसके अलावा डिप्‍लोमा, कौशल विकास, पैरा मेडिकल वाले छात्रों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा. जैसा की बताया जा रहा है कि सभी कॉलेज की तरफ से पात्र विद्यार्थियों की लिस्ट प्रशासन को सौंप दी गयी है एवं सत्र 2021-22 में पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स इस योजना के पात्र होंगे.

Eligibility (Qualification) –  

यूपी फ्री टैबलेट / स्मार्टफोन योजना 2021 के लिए अभ्यर्थी को उत्तर प्रदेश राज्य का मूल निवासी होना चाहिए इसके साथ ही मान्यता प्राप्त संस्था से 10वीं और 12वीं न्यूनतम 65% अंक के साथ पास होना चाहिए ।

इसके साथ ही जिन छात्रो ने मान्यता प्राप्त संस्था से पॉलिटैक्निक, आईटीआई, डिप्लोमा की है और वो उत्तर प्रदेश के मूल निवासी है तो वो सभी यूपी फ्री टैबलेट / स्मार्टफोन योजना 2021 के लिए पात्र होंगे। 

स्टेटस कैसे चेक करें? - जिन उम्मीदवारों ने उपरोक्त योजना के लिए नामांकन किया है, वे नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से अपनी स्थिति की जांच कर सकते हैं या वे इन सरल चरणों का पालन करके उत्तर प्रदेश सरकार की आधिकारिक साइट के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं:

  1. आवेदकों को नीचे दिए गए महत्वपूर्ण लिंक अनुभाग की जांच करनी होगी:
  2. यहां, उन्हें चेक स्टेटस के सामने दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा
  3. लिंक पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा।
  4. आगे बढ़ने के लिए निम्नलिखित विवरण चुनें / दर्ज करें:
  5. विश्वविद्यालय / बोर्ड / सोसायटी / परिषद
  6. नामांकन संख्या &
  7. कॅप्चा
  8. फिर विवरण जमा करें।
  9. अब, आपके आवेदन की वर्तमान स्थिति पृष्ठ के नीचे प्रदर्शित होगी।
आवेदन की स्थिति की जाँच करें
सरकारी वेबसाइट

Download Sarkari Naukri Android App

Join IndianRojgar on Facebook


DMCA.com Protection Status